Dieting Is Bad For You – Reasons Not To Diet


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Slim होने के लिए डाइटिंग करना गलत है, इससे हमारे शरीर की संरचना तो प्रभावित होगी ही साथ ही हमारी मानसिक संरचना पर भी फर्क पड़ेगा। जब हम डाइटिंग करते हैं तो हम देखते हैं कि हम चिड़चिड़े(Irritable) और गुस्सैल(Anger) होते जाते हैं।

Dieting Is Bad For You - Reasons Not To Diet

image: GettyImages

डाइटिंग के वक़्त जब हमे भूख लगती है तो हम अपने आप पर कण्ट्रोल करते हैं और ये नहीं खाना और ये नहीं पीना, ये सब सख्ती खुद पर अपनाते हैं। जब हम डाइटिंग बंद करते हैं और दुबारा कहना शुरू करते हैं तो देखने में आता है कि  हमारा वजन पहले की बजाय ज्यादा होने लगता है, कई बार अगर हम नार्मल(Normal) डाइट भी लेते हैं तब भी वजन में बढ़ोतरी होती जाती है। 

हमारा वजन घटता तो धीरे-धीरे है लकिन जब बढ़ना शुरू होता है तो देर नहीं लगती और बहुत जल्दी बढ़ जाता है। ये सब इसलिए होता है क्योंकि जब हम डाइटिंग कर रहे होते हैं तब हम कम कैलोरी(Calorie) लेने के चक्कर में कम ही खाते हैं और इस अवस्था में हमारे शरीर को ऊर्जा कम मिलती है तब हमारी मांसपेशियों में जो glycogen होता है वो काम आता है। 

तब हमारे शरीर में से पानी की कमी हो जाती है और तब हमारा वजन कम होने लगता है। और हम खुश हो जाते हैं की हमारा वजन कम हो गया। हमारा जितना वजन कम हुआ उसमे से आधा भर तो पानी का था, इसलिए जैसे ही हम डाइटिंग बंद कर फिर से खाना start करते हैं तब हमारा आधा वजन दुबारा तेजी से बढ़ने लगता है। 

और अगर हम yoga करना भी बंद कर देते हैं तब हमारा वजन पहले से भी ज्यादा बढ़ जाता है। यानि हमारी जो मोटापे की मुसीबत थी वो जस की तस रह जाती है। 

एक बात और ध्यान में रखने वाली ये है कि कहीं हम लगातार डाइटिंग तो नहीं कर रहे, अगर हम ऐसा करते हैं तो हम कुपोषण(Malnutrition) के शिकार हो जाते हैं और कोई भी बीमारी हमे कभी भी अपनी चपेट में ले लेती है। 

तो क्या किया जाये, आइये दोस्तों हम ये जाने कि हम कैसे अपनी body को fit  और स्वस्थ बनाएं। इसके लिए हमें अपने शरीर पर जमी चर्बी को दूर करना होगा। और अपनी diet पर पूरा ध्यान देना होगा, साथ ही exercise भी करनी होगी।

जिस तरह एक महिला को पुरे दिन भर 2800 calorie लेनी होती है, अगर हम अपने भोजन में मीठे और चटपटे भोजन को शामिल करंगे तो थोड़े से भोजन से ही 2800 calorie पूरी हो जाती है। लेकिन ये भोजन हमे पौष्टिकता नहीं देता क्योंकि ये diet balanced डाइट नहीं है। 

दोस्तों अगर आप अपने आप से प्यार करते हैं और खुद को fit और स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अपने भोजन में पोष्टिक(nutritious) तत्वों को शामिल करें, और अगर जल्दी वजन कम करना है तो हफ्ते में ४ दिन exercise जरूर करें।  

 आजकल  yoga classes, aerobics, keep fit जैसे कार्यक्रम चलते रहते हैं और आप अपनी सुविधानुसार कहीं भी जाकर ये कर सकते हैं। 

अगर आप balanced diet लेते हैं और yoga भी करते हैं नियमित रूप से तो दोस्तों 6 महीने में आप अपना मनचाहा figure पा सकते हैं। व्यायाम के अलावा आप अपनी दिनचर्या में भी कुछ फेर-बदल करके अपने आप को रोगों से दूर रख सकते हैं और हमेशा एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

आप ये routine बना लें कि दिनभर में आप ऐसा कुछ करेंगे कि किसी न किसी बहाने से आपका शरीर भी कुछ काम करता रहे, जैसे कि अगर आप घर के आस-पास ही कहीं जा रहे हैं तो आप किसी गाडी या रिक्शा में ना जाकर पैदल ही जाएँ, अगर ऊपर building में जाना है तो lift की जगह आप सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। इस तरह आप खुद को प्यार करते हुए अपना figure को fit बना सकते हैं। 

व्यायाम यानि कसरत करने के कुछ और भी तरीके हैं जैसे:-

1. Cycling
2. Dancing
3. Jogging
4.Horse-riding
5. Swimming
6. Tennis

तो आपको कभी अपना वजन नियंत्रित करना पड़ा तो शायद आपको मेरा ये लेख जरुर कान आयेगा, आप अपने विचार मुझसे जरुर share करें. मुझे आपके सुझावों का हमेशा तहेदिल से इंतज़ार रहेगा.

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