"कैल्शियम युक्त मुख्य आहार महिलाओं के लिए "

 आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में इंसान इतना व्यस्त है कि खुद के स्वास्थ्य पर ध्यान देने का वक़्त ही नहीं। और इस व्यस्तता का खामियाजा हमारे शरीर को चुकाना पड़ता है, अगर हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाये तो हमारे शरीर में कई कमजोरियाँ आ जाएँगी।

 

"कैल्शियम युक्त मुख्य आहार महिलाओं के लिए "

 

अपने आहार में कैल्शियम की एक निश्चित और भरपूर मात्रा नहीं लेंगे तो अनेकों गम्भीर बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है, साथ ही हमारे शरीर में कमजोरी भी आ जाएगी। क्या आपने देखा है हर दूसरे इंसान को ये कहते कि उनको हड्डियां में कमजोरी की शिकायत है।

खाने को तो वो भरपूर भोजन करते हैं लेकिन या तो उनको अहसास ही नहीं कि कैल्शियम कहाँ से प्राप्त होता है और अगर पता है भी तो वे इसको इग्नोर कर रहे हैं। कैल्शियम महिला, पुरुष, बच्चे, बूढ़े, और जवान हर किसी के लिए अति आवश्यक है।

कैल्शियम युक्त भोज्य पदार्थ खाने से ना केवल शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं बल्कि दाँतों को भी शक्ति मिलती है। यही नहीं, रक्त ना जमे इसकी शक्ति भी कैल्शियम ही देता है और ह्रदय की गति भी कैल्शियम  ही सन्तुलित करता है। 

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कैल्शियम का उपयोग:-

 और दोस्तों जब बात महिलाओं की आती है तो क्या आप जानते हैं कि उनको कैल्शियम की मात्रा पुरुषों की अपेक्षा दोगुनी मात्रा में चाहिए होती है।महिलाओं में मासिक चक्र और प्रसव के वक़्त बहुत सारे कैल्शियम की खपत होती है।

ऐसे में महिलाओं को इस और बहुत ध्यान रखना चाहिए कि वो अपनी डाइट में कैल्शियम को इग्नोर(Ignore) तो नहीं कर रहीं वरना उन्हें इसकी बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

हम अक्सर सोचते हैं कि हमें दूध और पनीर के अलावा कैल्शियम(Calcium) कहीं ओर नहीं मिल सकता, लेकिन ये बिलकुल सही नहीं है, आपकी इसी सोच को आज मैं बदल दूंगी और आपको बताउंगी कि हमें कैल्शियम और भी कहाँ-कहाँ मिल सकता है,

तो आईये आप भी जाने वो खाद्य पदार्थ जो कैल्शियम की भरपूर मात्रा लिए हैं-

कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ-

 हरी पत्तेदार सब्जियाँ : 

 हरी पत्तेदार सब्जियाँ जैसे पालक, ब्रोकोली, सरसों और गोभी आदि सब्जियाँ आपको भरपूर  कैल्शियम देती हैं, 100 ग्राम हरी पत्तेदार सब्जियों में 100 से लेकर 192 मिलीग्राम तक कैल्शियम मिलता है। 

दूध:

 महिलाओं को प्रतिदिन कम से कम 1 गिलास दूध जरूर पीना चाहिए, और साथ ही उसमें अगर प्रोटीन पाउडर भी मिला लें उनको शक्ति, स्फूर्ति और और कैल्शियम भी भरपूर मिले।

दही

कई लोगों को दूध में उपस्थित लैक्टोज से एलर्जी होती है, ऐसे में उनके लिए दही कैल्शियम का स्रोत है। दही में भी दूध जितना ही कैल्शियम होता है। 

चीज़:

कैल्शियम से भरपूर एक और आहार है- चीज़, ये चाहे किसी भी तरह का हो जैसे मरमेसन हो या मोजरिला या शेडरर। कई चीज़ ऐसे भी होते हैं जिनमे लेक्टोज़ नहीं होता किन्तु ये कैल्शियम और अनेक पोषक तत्वों महत्वपूर्ण स्रोत हैं।

जिनको लेक्टोज़ पचाने में मुश्किल हो वो इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। कैल्शियम से भरपूर चीज को अपने भोजन में शामिल ऑस्टियोपोरोसिस(Osteoporosis) की समस्या से बच सकती हैं।

अंजीर

ये बहुत लाभकारी होता है, इसमें कैल्शियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

हर्ब:

कई सूखे हर्ब जैसे अजवायन का फूल, सोआ और मेहंदी आदि में अधिकता में कैल्शियम होता है अगर हम इनको सूप और चाय में मिलाकर ग्रहण कर सकते हैं।

सूखे मेवे :

 सूखे मेवे जैसे अखरोट, पिस्ता, बादाम, चिलगोजा और काजू खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कैल्शियम से भी भरपूर होते हैं,इनका नियमित सेवन आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखता है। लेकिन इनमे वसा होने की वजह से इनको अधिक मात्रा में लेने से बचें, बीएस इनकी एक निश्चित मात्रा ही लें। 

सोयाबीन:

 सोयाबीन अत्यंत पोष्टिक व स्वास्थ्यवर्धक आहार है, इसमें कैल्शियम अधिक मात्रा में होता है। इसके अलावा ये फाइबर, आयरन, प्रोटीन और कार्बोहायड्रेट का भी एक अच्छा स्रोत है, सोयाबीन में एस्ट्रोजन होता है जो बोन डेंसिटी के लिए आवश्यक है।

इसका निमित सेवन आपको दिनभर चुस्त रखता है। सोया मिल्क में भी दूध जितना कैल्शियम तो नहीं पाया जाता लेकिन 300 मिलीग्राम कैल्शियम झट से मिल जाता है।  

तिल:

इसके एक चम्मच तिल में एक गिलास दूध के बराबर कैल्शियम पाया जाता है। 

मछली:

सारडाइन मछली बहुत ही प्रसिद्ध मछली है जिसमे लगभग 33 प्रतिशत कैल्शियम पाया जाता है, इसे हफ्ते में एक बार जरूर खाना चाहिए। साथ ही शरीर में से कैल्शियम सोखने के लिए आपको हिल्स मछली खानी जरूरी होती है, इसमें विटामिन डी भी होता है।

सालमन और सार्डिन ये दोनों तरह की मछली आपके नियमित कैल्शियम की जरुरत को पूरा करती है, इसके अलावा हल्की कांटेदार मछली कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, 

बीन्स(Beans):

बीन्स को तो पोषक तत्वों का भण्डार माना जाना चाहिए। फ्रेंच हरी(French Green Beans) और स्नैप बीन्स(Snap Beans) को कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत माना गया है।

इनमे कैल्शियम के अलावा फाइबर, प्रोटीन, और अन्य लाभदायक कई पोषक तत्व हैं, इन्हें हल्का उबाल कर या पका कर कहना फायेमंद है।

गुड़:

 गुड़(Jaggery) में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, गुड़ में फॉस्फोरस(Phosphorus) भी होता है जो हड्डियों और शरीर के लिए महत्वपूर्ण है लेकिन इसे कैल्शियम की पूर्ति के लिए ज्यादा नहीं खाना कहना चाहिए। 

टोफू:

सोयाबीन(Soyabeen) से बने टोफू(Tofu) में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है, लेकिन टोफू में कैल्शियम की मात्रा उसके प्रकार पर निभर करती है, जैसे सिल्कन(Silycon) टोफू में130 मिलीग्राम कैल्शियम, फर्म टोफू में 230 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। 100 ग्राम टोफू में 350 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।  

संतरा:

संतरे में विटामिन सी पाया जाता है, लेकिन साथ-साथ इसमें कैल्शियम भी पाया जाता है। महिलाओं को इसका रोज सेवन करना चाहिए। सन्तरे का  सेवन आपकी त्वचा को  भी चमकदार बनाता है। 

मैंने इस जानकारी की वास्तविकता, समयबद्धता और सटीकता को सुनिश्चित करने की भरपूर  कोशिश की है। 

“ये सब सामग्री मैंने आप पढ़ने वालों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी है, इसकी नैतिक जिम्मेदारी wikiheart4u.wordpress.com की नहीं है, मेरा आपसे अनुरोध है कि आप किसी भी उपाय को उपयोग करने से पूर्व अपने चिकित्सक से अवश्य परामर्श लेने का कष्ट करें।”

आपको ये जानकारी कैसी लगी, कृपया अपने सुझाव और comments अवश्य लिखें।

 

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