"हल्दी के 10 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ (10 Health Benefits Of Turmeric In Hindi) "

जैसा कि  आप सब ये जानते हैं कि हमारे घर में जो मसाले हम खाते हैं वो हमारे लिए औषधि का काम भी करते हैं, दोस्तों बाजार में पीसे-पिसाये मसालों में बहुत मिलावट पायी जाती है। इसलिए ये जरुरी है  कि  आप सभी मसाले या तो अपने घर में पीसें या अपनी देखरेख में पिसवाएं। ऐसा ही एक मसाला हल्दी है जो हमारे लिए संजीवनी ब्यूटी का काम करती है, आज मैं आपको हल्दी के औषधीय महत्व के बारे में बता रही हूँ, साथ ही आशा करती हूँ कि आप हल्दी का लाभ उठाने का प्रयास करेंगे।

 

इतना तो हम सब जानते हैं कि  हल्दी में antiseptic यानि घावों को जल्दी भरने का एक अतिउत्तम गुण है, आप ये जानकर भी प्रसन्न होंगे कि वैज्ञानिकों ने भी शोधों से हल्दी को एक चमत्कार तक कह डाला है।  कहना है कि  हल्दी कैंसर जैसी भयानक बीमारी से भी छुटकारा दिलाने की क्षमता रखती है। हल्दी में अद्भुत  गुण समाए हैं, हल्दी हमारे खून को साफ़ करती है। साथ ही हमे ऊर्जावान (energetic) बनाती है, हल्दी हमारे शरीर की बाहरी सफाई के साथ ही साथ हमारे शरीर की अंदरूनी सफाई भी करती है।

 

 

"हल्दी के 10 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ (10 Health Benefits Of Turmeric In Hindi) "

 

 

हल्दी से हमें अनगिनत फायदे हैं, आज मैं आपको हल्दी के खास 10 स्वास्थ्यवर्धक फायदे बताती हूँ:-

1. जुकाम और सर्दी में लाभदायक :

 

कुछ लोगों की हर सुबह उठने पर नाक बंद हो जाती है, जिससे उन्हें सांस लेने में परेशानी का अनुभव होता है। उन्हें हल्दी, काली मिर्च और शहद इन सबको मिलाकर सेवन करना चाहिए। 


 2. कैंसर प्रतिरोधक गुण :

 

 

कैंसर आजकल बहुत अधिक हों रही है, कैंसर आखिर होती कैसे है। कैंसर हमारे शरीर की कोशिकाएं जब हमारे शरीर के खिलाफ हो जाती  है तब पैदा होती है, समय-समय पर अगर हम अपने शरीर की सफाई करते रहे तो कैंसर से बच सकते हैं। खाली पेट अगर हल्दी का सेवन किया जाये तो  शरीर की अंदरूनी सफाई होती है, कैंसर होने के बाद इसका लाभ मिलना मुश्किल है। लेकिन हर सुबह कंचे की गोली के बराबर बड़ी नीम और हल्दी की गोली  खाने से शरीर की अंदर की सफाई हो जाती है और कैंसर की कोशिकाएं शरीर से बाहर निकल जाती हैं। 

 
 

3. शरीर की शुद्धि:

 
 

हल्दी हमारे शरीर खून की सफाई करती है, हल्दी हमारे शरीर, खून और ऊर्जातन्त्र  की सफाई करती है। अगर नहाने  पानी  में हम  एक चुटकी हल्दी पाउडर डाला जाये तो हमारी त्वचा कान्तियुक्त बनती है।

 
 

 4. दर्द में सहायक(relief in pain) :

 

 

हल्दी रोगक्षमता को बढ़ाने में सहायक है। चाहे हमे कहीं भी दर्द हो,जैसे सिर दर्द, कान दर्द, या गठिया(Arthritis) का दर्द। हल्दी उपयोग आर्थराइटिस की बीमारी से बचने में सहायक है। हल्दी सूजन कम करने की क्षमता रखती है, एंटीऑक्सीडेंट तत्वों की उपस्थिति गठिया से उबरने में मदद करते हैं।  

 

5. त्वचा सम्बन्धी समस्या(skin problem):

 
 

फोड़े फुंसी से बचाव के लिए तिल के तेल में हल्दी का पाउडर मिलकर पेस्ट जैसा बना लें, इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। खुजली की समस्या होने पर गुड़ के साथ भुनी हुई हल्दी को शरीर पर लगाएं, झाइयों और दाग-धब्बों के इलाज के लिए पीसी हुई हल्दी को पत्थर पर पानी के साथ रगड़ें और चेहरे पर लगाएं।

 
 

6.अनचाहे बाल हटाएँ(unwanted hair removal):

 
 

अनचाहे बालों से हर महिला परेशान है, अगर आप इनसे छुटकारा चाहते हैं तो हल्दी में बराबर मात्रा का नारियल तेल मिलकर उस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद इसे रगड़ क्र छुड़ा लें, और आधा गहनता बाद ठंडे पानी से धो लें। इस प्रयोग को लम्बे समय तक करते रहने से अनचाहे बाल कम होते हुए खत्म हो जायेंगे।

 
 

7. पेट की समस्या में लाभकारी:


हम वैसे तो हल्दी मसाले के रूप में रोज ही खाते हैं, अगर इसकी सही मात्रा उपयोग की जाये तो पेट में जलन और अल्सर से निजात मिलती है। हल्दी का पीला रंग कुरकमा (Curcuma ) नामक अव्यव के कारण होता है, जो पेट की बीमारियां जैसे जलन और अल्सर को दूर करता है।
 
ये जरूर पढ़ें:

सफेद बाल क्यों? और उनके 9 सफल खास उपचार


8. दांत रोगों में सहायक:

 

दांतो की सुरक्षा के लिए हल्दी, सरसों का तेल और नमक ये सब थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मिलाकर दांत और मसूढ़ों पर अच्छी तरह मसाज करें, इससे आपके दांतों के कीड़े और उनकी सूजन खत्म होती है। 
 

9.  बवासीर में फायदा(piles):

 

हल्दी की गाठ को भून कर पीस लें फिर पाउडर जैसा बनने पर उसमे एलोवेरा मिलकर दिन में दो बार एक हफ्ते तक लें। अवश्य लाभ होगा। 
 

10. हल्दी वाला दूध फायदेमंद:

 

हल्दी को दूध में मिलाकर पीने से इसका ज्यादा लाभ होता है, हड्डियां मजबूत बनती हैं। सांस सम्बंधित बीमारी में रहत मिलती है। 

 
 
 
दोस्तों अब आप जान ही गए होंगे कि हल्दी कितनी फायदेमंद है, तो क्यों न आज से ही इसका सेवन करें और खुद को और अपने परिवार को सेहतमंद बनाएं। 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.