"घरेलु उबटन-10 खास उपाय सौंदर्य बढाने के लिए"

“घरेलु उबटन-10 खास उपाय सौंदर्य बढानेके लिए”

आज के इस व्यस्तता, प्रदूषण भरे माहौल में अपनी कुदरती खूबसूरती को बनाये रखना जैसे मुश्किल ही नहीं असम्भव सा हो गया है। इससे बचने के लिए हम कई कॉस्मेटिक उत्पादों का सहारा ले लेते हैं।  आजकल बाजार में प्रतिदिन नए सौंदर्य उत्पाद उतरे जा रहे हैं, लेकिन अगर यही उत्पाद कुदरत की नियामत प्राकृतिक और घरेलू चीजों से बने हों तो सोने पर सुहाग हो जाये। ये घरेलू चीजें हमे बाजार जाकर नहीं बल्कि अपनी ही रसोई से मिल जाएगी। इनके प्रयोग से किसी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट यानि नुक्सान भी नहीं होगा।

तो आईये मै आपके लिए, हमारे लिए लाई हूँ  शुद्ध घरेलू उबटन की पिटारी-

 

उबटन कुदरती खूबसूरती

 

1) टमाटर, गाजर और पालक को उबाल कर उस पानी में एक चम्मच मुल्तानी मिटी का पाउडर मिला लें, उसे इतना गीला करें की ये पेस्ट २ चम्मच बन जाये। इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन  पर 15 मिनिट के लिए लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। 

2) 2 चुटकी हल्दी, 1 /2  चम्मच महीन बेसन,  1 /4 चम्मच चन्दन पाउडर, 3 -4 बून्द शहद इन सब को गुलाब जल से मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसे सूखने तक चेहरे पर लगा रहने दें, और फिर ठंडे पानी से धो लें।

हल्दी के 10 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ (10 Health Benefits Of Turmeric In Hindi)

3) सामान्य त्वचा के लिए जैतून का तेल, अंडे की जर्दी और मुल्तानी मिटटी को मिला कर चेहरे पर लगाएं। अवश्य लाभ होगा। 

प्राकृतिक चिकित्सा के मूल तत्व

4) चेहरे पर दही का लेप लगाने से भी चेहरे में चमक आती है, 1 /2 चम्मच चन्दन पाउडर, 1 चम्मच निम्बू रस, 1 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच मुल्तानी मिटटी इन सब को मिलाकर ब्रश से अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें। 


5) 4 चम्मच में कच्चे दूध में मिला लें और रात को सोने से पूर्व चेहरे पर मलें, सुबह उठकर चेहरा ताजे पानी से धो लें।  कुछ ही दिनों में चेहरा चमक उठेगा। दूध में थोड़ी सी केसर मिला कर चेहरे पर मलें, चेहरा कांतिमान होगा। 

 

6) थोड़ी सी मसूर की दाल छिलका रहित को पूरी तरह दूध में भिगो दें, जिससे वो अच्छी तरह भीग जाये। प्रातः इस भीगी दाल को पीस लें और उसमे नीम का रस मिला कर उबटन बनाएं, ये उबटन चेहरे पर लगाने से मुहांसे, कील, झाइयां दूर होकर चेहरा चमक उठेगा। 

सफेद बाल क्यों? और उनके 9 सफल खास उपचार

7) एक केला लेकर उसे अच्छी तरह मसल लें और उसमे गुलाब जल, ग्लिसरीन दोनों थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और अपनी सुंदरता वापिस पाएं। 


8) अपनी त्वचा को कांतिमय बनाने के लिए थोड़ी सी चिरोंजी को कच्चे दूध में फूलने तक भिगोएं और चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो दें. 

 

9) जौ के आटे में खीरे का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से मुहांसों से छुटकारा मिलता है। 


10)  थोड़े से दूध में गुलाब की सुखी पत्तियां पीसकर, महीन पीसे बेसन के साथ पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में निखार आता है। 

आपको कैसी लगी ये जानकारी, आप मुझे अपनी राय अवश्य दें। सबकी स्किन अलग-अलग होती है इसलिए इसको प्रयोग  करने से पूर्व अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।  

 

One thought on “"घरेलु उबटन-10 खास उपाय सौंदर्य बढाने के लिए"

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.